आज हम जानेंगे कि ए.एल.यू का पूरा नाम क्या है (ALU Full Form), alu क्या होता है, alu का क्या काम है। इस पोस्ट में आपको ALU से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी दी जाएगी।
Alu full form, alu full form in hindi


ए.एल.यू का पूरा नाम क्या है (ALU Full Form)


Alu का पूरा नाम Arithmetic Logic Unit है जिसका हिंदी में अर्थ है अंकगणित तर्क इकाई। इसे हिंदी में अरिथमेटिक लॉजिक यूनिट भी लिखा जाता है।

ए.एल.यू क्या है


जैसे कि आपको पता है जो कंप्यूटर होता है वह बहुत सी छोटी छोटी इकाईयों से मिलकर बना होता है उन इकाइयों में से एक इकाई है Alu. यह कंप्यूटर हार्डवेयर में एक डिजिटल सर्किट होता है। यह कंप्यूटर Cpu में होता है।

ए.एल.यू का काम


Alu का काम गणना करना होता है, इसका कार्य अंकगणित और तर्क करने का होता है जैसे जमा, घटा, गुना और भाग का कार्य और उसके साथ ही तर्क पर भी यह कार्य करता है जैसे किसी दो संख्या की तुलना करना उनमे यह बताना की कौन सी संख्या बड़ी और कौन सी संख्या छोटी है।

ए.एल.यू का इतिहास


सर्वप्रथम कम्प्यूटर में alu बनाने का प्रस्ताव वर्ष 1945 में गणितज्ञ जॉन वॉन न्यूमैन द्वारा रखा गया था। लेकिन उस समय कंप्यूटर की बिजली, आकर काफी बड़ा था। इसके बाद पहली बार 1967 मे फएरचाइल्ड द्वारा alu कंप्यूटर में स्थापित किया गया जिसको फएरचाइल्ड 3600 के नाम से पेश किया गया था। उसके बाद समय के साथ साथ इस मे काफी बदलाव किए गए और इसकी क्षमता को बढ़ाया गया।

Gkhindiwale:


Alu की फुल फॉर्म और इस से जुड़ी अन्य जानकारी जो भी आपने पढ़ी हम उम्मीद करते है कि आपको पसंद आई होगी। अगर इस पोस्ट से सबंधित आपका कोई भी सवाल हो तो नीचे कमेंट कर जरूर बताएं।