आज आप इस पोस्ट में जानेंगे कि CRPF की फुल फॉर्म, crpf के कार्य, crpf जॉइन कैसे करें इन सभी सवालों के जवाब इस पोस्ट में दिए गए है।
Crpf ka pura naam, crpf का पूरा नाम, crpf की जानकारी




सीआरपीएफ का पूरा नाम (CRPF Full Form in Hindi)



Crpf का पूरा नाम सेंट्रेल रिज़र्व पुलिस फ़ोर्स (Central Reserve Police Force) होता है जिसको हिंदी में केंद्रीय रिज़र्व पुलिस बल कहा जाता है।


सीआरपीएफ क्या है?



Crfp भारत सरकार के गृह मंत्रालय के under काम करता है। यह भारत का सबसे बड़ा केंद्रीय बल यह एक अर्धसैनिक बल है, यह सैनिक बल ग्रह मंत्रालय के काम करता है जिसके कारण यह किसी राज्य में बंध कर नही रहता और पूरे भारत मे कार्य के लिए तैयार रहता है लेकिन मुख्यत रूप से crpf को वहाँ ही रखा जाता है जिस क्षेत्र में ज्यादा खतरा हो और आंतकवाद गतिविधियों की सम्भावना हो जिसको इस सैनिक बल की मदद से खत्म किया जा सके।


सीआरपीएफ का इतिहास



Crpf को 27 जुलाई 1939 में क्राउन रिप्रजेंटेटिव पुलिस के नाम से स्तापित किया गया था। आजादी के बाद 28 दिसंबर 1949 को इसका नाम बदलकर केंद्रीय रिज़र्व पुलिस दल कर दिया गया था यह नाम संसद के एक एक्ट द्वारा बदला गया था। आज के समय मे इसमे 246 बटालियन है।


सीआरपीएफ के कार्य



Crpf का काम देश मे कानून व्यवस्था और लोक व्यवस्था बनाये रखना है। प्राकृतिक आपदाओं के समय वहाँ के प्रशासन की सहायता से बचाव अभियान चलाना, लड़ाकूपन और आतंकवाद पर नियंत्रण करना, युद्ध मे दूसरे सैनिक साथ देना यह सभी काम crpf द्वारा किये जाते है।


सीआरपीएफ कैसे जॉइन करे



सीआरपीएफ जॉइन करने के लिये आपकी न्यूनतम आयु 20 तथा अधिकतम आयु 25 वर्ष की होनी चाहिए SC/ST वालों के लिए 5 वर्ष की शट के साथ 20 से 28 वर्ष तक कि आयु सीमा होनी चाहिए।
इसके लिए आपकी योग्यता विश्वविद्यालय से 10+2 पास होनी चाहिए और स्नातक या डिप्लोमा आईटीआई परीक्षा पास होनी चाहिए।

उम्मीदवार को चार चरणों से परीक्षा क्वालीफाई करनी होती है जिसमे पहला लिखित परीक्षा, शरीरिक परीक्षा जिसमें शरीर की क्षमता को देखा जाता है, मेडिकल परीक्षण, इसके बाद इंटरव्यू होता है। चारों चरणों को पास करने के बाद ही आप crpf जॉइन कर सकते हो।


सीआरपीएफ से जुड़ी अन्य जानकारी



Crpf का मुख्यालय कहा है - नई दिल्ली
केंद्रीय राज्य पुलिस के महानिदेशक - राजीव राय भटानगर


इस पोस्ट पर हमारी राय:



इस पोस्ट में आपने सीआरपीएफ के बारे में जाना, हम उम्मीद करते है कि यह जानकारी आपको पसंद आई होगी अगर इस पोस्ट से सबंधित आपका कोई सवाल या सुझाव है तो कमेंट कर हमको जरूर बताएं।


यह भी पढ़े- Bsf Full Form In Hindi