दोस्तो Gk Hindi Wale ब्लॉग पर आपका स्वागत, आज की इस पोस्ट में हम चर्चा करेंगे DSSSB के बारे में। इस मे हम देखेंगे कि DSSSB की फुल फॉर्म क्या है। Dsssb क्या है और इसकी पूरी जानकारी हिंदी में।

Dsssb kya hai, डीडीएसबी क्या होता है, dsssb की जानकारी


डी.एस.एस.एस.बी का पूरा नाम (Dsssb Full Form)

इसका पूरा नाम Delhi Subordinate Services Selection Board होता है। इसको हिंदी में दिल्ली अधीनस्थ सेवा चयन बोर्ड कहा जाता है। हम ने dsssb का फुल फॉर्म तो जान लिया अब यह जानते है कि यह क्या है।

DSSSB क्या है


Dsssb एक ऐसा बोर्ड है जो भर्ती परीक्षा का आयोजन करता है। दिल्ली में अलग अलग सरकारी विभागों में नोकरी के लिए इसके द्वारा परीक्षा का आयोजन किया जाता। यह बोर्ड लिखित परीक्षा और इंटरव्यू परीक्षा जैसी परीक्षाओं से उमीदवारों से जो ज्यादा सक्षम होते है उनका चयन दिल्ली के सरकारी विभागों के लिए करता है।

डीएसएसएसबी परीक्षा की जानकारी (Dsssb exams information)


इस बोर्ड के द्वारा हर साल परीक्षा का आयोजन किया जाता है और हर साल लाखों की संख्या में उमीदवार इस परीक्षा के लिए आवेदन करते हैं। यह परीक्षा अलग अलग क्षेत्रों(fields) के लिए ली जाती है।

योग्यता- dsssb की परीक्षा के लिए अलग अलग क्षेत्र के लिए अलग योग्यता अवदी रखी गयी है। यह 10th कक्षा से लेकर स्नातक तक के उमीदवारों के लिये परीक्षा आयोजित होती है। dsssb परीक्षा के लिये आवेदन करने के लिए आपकी आयु न्यूनतम 18 वर्ष से 32 वर्ष तक कि होनी चाहिए।

इस मे परीक्षा तीन चरणों मे होती है। tier 1 जिसमे लिखित परीक्षा होती है, tier 2 जिसमे लिखित परीक्षा दो चरणों में होती है तीसरे चरण में Skill test/ interview test होता है आपकी जिस भी field के लिये परीक्षा होगी उसकी skills देखी जाएगी।

Conclusion:


इस पोस्ट में आपने dsssb के बारे में हिंदी में जाना। हम उम्मीद करते हैं कि यह जानकारी आपको पसंद आई होगी। इस पोस्ट से सबंधित कोई सवाल या सुझाव हो तो कॉमेंट कर हमको जरूर बताएं।
धन्यवाद