आज हम जानेंगे कि ITI का फुल फॉर्म क्या है, iti में कितने ट्रेड होते है, iti क्या है, iti क्यों करनी चाहिए मतलब आईटीआई की पूरी जानकारी आपको दी जाएगी जिसको पढ़ने के बाद आपके दिमाग मे आने वाले iti को लेकर सब सवालों का जवाब मिल जाएगा।
आईटीआई का फुल फॉर्म, iti का पूरा नाम, iti कोर्स की जानकारी




आईटीआई का फुल फॉर्म क्या है



ITI का पूरा नाम industrial training institute है जिसको हिंदी में औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान भी कहा जाता है, यह तो आपने जान लिया कि iti का पूर्ण रूप क्या है अब आगे इसके बारे में और जानकारी देखते है।


आईटीआई क्या होता है



आप ने यह बहुत जगह सुना होगा आईटीआई के बारे में, जब भी आप 10वी या 12वी पास करने बाद क्या करना है यह सोचते होंगे तो आप को कुछ समझ नही आता होगा फिर आप अपने दोस्तों और रिश्तेदारों से जा किसी भी पढ़े लिखे व्यक्ति से जरूर पूछते होंगे उनमे से बहुत से ऐसे व्यक्ति होंगे जो आपको आईटीआई करने के बारे में बोलते होंगे iti आप 8वीं, 10वीं एवं 12वीं करने के बाद भी कर सकते हो।

इस कोर्स को करने से समय की भी बहुत सी बचत हो जाती है जहाँ बाकी सब कोर्स करने के लिए 3 से 4 वर्ष लग जाते हैं वही यह iti कोर्स 6 महीने से लेकर 2 साल तक का होता है। यह कोर्स एक आद्योगिक कोर्स है जिसमे छात्रों को स्वरोजगार करने के काबिल बनाया जाता है इस कोर्स में थ्योरी के साथ प्रैक्टिकल भी कराया जाता है जिससे आप किसी कंपनी में काम करने के योग्य हो जाते हो।


आईटीआई करने की फीस कितनी लगती है



इस कोर्स को प्राइवेट संस्था से करने के लिए 20 से 30 हजार फीस होती है लेकिन जरूरी नही की सब जगह एक जैसी फीस हो प्राइवेट संस्था में उस संस्था पर निर्भर करता है कि वो कितनी फीस लेते है लेकिन वही अगर आप सरकारी संस्था से यह iti कोर्स करते हो तो आपकी फीस ना के बराबर लगती है सरकारी संस्था से फ्री में यह कोर्स हो जाता है।


आईटीआई कोर्स ट्रेड सूचि (ITI Trades List)



इस कोर्स में अलग अलग ट्रेड्स होते है जिसमे से आप अपनी रुचि के हिसाब से ट्रेड का चुनाव कर सकते हो। जिसमे 50 से भी ज्यादा ट्रेड्स शामिल हैं उनमें से ही कुछ ट्रेड की सूची आप नीचे देख सकते हो।


  • Computer Operating & Programming Assistant(COPA)
  • Mechanic Motor Vehicle (MMV)
  • Stenography (English, Hindi)
  • Mechanic Diesel
  • Electronic Mechanic
  • Electrician
  • Carpenter
  • Electrical
  • Fitters
  • Welder
  • Plumber



आईटीआई करने के लिए योग्यता



आईटीआई करने के लिए आपकी योग्यता 8वी 10वी या 12वी पास होनी चाहिए और कम से कम 40 प्रतिशत तक अंक होने चाहिए। इसमे सभी ट्रेड के लिए अलग अलग योग्यता रखी गयी है।


आईटीआई में कैसे एडमिशन ले



आईटीआई में एडमिशन हर साल जून जुलाई के महीने में होता है जिसे आप ऑनलाइन भी करवा सकते हो और अपने एरिया की iti से जाकर भी जानकारी ले सकते हो इसके लिए एक फार्म भरा जाता है।

यदि आप ने कोई ट्रेड में एडमिशन लेने का सोच रखा है तो आप एडमिशन शुरू होते जितना जल्दी आवेदन करोगे उतना ही फायेदा है क्योंकि बाद में इसकी सीट फुल हो जाती है। इसमे आपका चयन आपकी पिछली योग्यता के अंको से किया जाता है।


आईटीआई कोर्स करने के बाद नोकरी और वेतन 



यह कोर्स करने के बाद आप किसी भी प्राइवेट जगह पर काम के लिए आवेदन कर सकते है जहाँ आपको 15 से 20 हजार के वेतन के साथ नोकरी मिल सकती है वही अगर आपको रेलवे या किसी अन्य जगह सरकारी नोकरी मिल जाती है तो 35 से 40 हजार तक आपकी वेतन हो सकती है।


Conclusion:



दोस्तो आपने इस पोस्ट में जाना कि आईटीआई का पूरा नाम क्या है, आईटीआई के लिये योग्यता क्या होनी चाहिए etc हमने आपको आईटीआई के बारे में पूरी जानकारी देने की कोशिश की है अगर आपका कोई सवाल या सुझाव हो तो कमेंट कर हमको जरूर बताएं।

Post a Comment

नया पेज पुराने