क्या आप जानते हो आईआईटी क्या है इसका फुल फॉर्म क्या है अगर आप नही जानते कि आईआईटी क्या है तो आज हम आपको इसकी पूरी जानकारी देंगे इस पोस्ट को पूरा पढ़ने के बाद आप जान जाओगे आईआईटी से जुड़ी पूरी जानकारी।
आईआईटी का पूरा नाम, आईआईटी फुल फॉर्म, iit full form




आईआईटी का पूरा नाम(IIT full form)



आई आई टी का फूल फॉर्म Indian Institutes of Technology होता है जिसे हम भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान भी कहते हैं।


आई आई टी क्या है



आईआईटी से हम तकनीकी ज्ञान प्राप्त कर सकते हैं यह एक तकनीकी संस्थान का समूह है जो भारत द्वारा बनाया गया है जहाँ से आप पढ़ कर बहुत अच्छे इंजीनियर बन सकते हो और बहुत अच्छा वेतन पा सकते हो आईआईटी से बने इंजीनियर आज भारत में ही नहीं दुनिया भर में एक बहुत बड़े लेवल पर काम कर रहे है।


आईआईटी की शुरुआत



आइआइटी को स्थापित करने की पहल सन 1946 में सर जोगिंदर सिंह द्वारा की गई उन्होंने यह विचार किया कि भारत में उच्च दर्जे का कोई शिक्षा स्थान होना चाहिए जिसके बाद 1950 में प्रथम आईआईटी की स्थापना कोलकाता के पास खड़गपुर स्थान पर की गई। 1951 में Indian Institute of Technology के नाम से इसे शुरू कर दिया गया था। 15 सितम्बर 1956 को भारत सरकार की मंजूरी से आईआईटी खड़गपुर को राष्ट्रीय महत्व का इंस्टिट्यूट घोषित कर दिया गया।


आईआईटी के लिए योग्यता



आईआईटी के लिए योग्यता 10+2 पास होनी चाहिए लेकिन इसमें भी अगर आप ने 12th मैथ सब्जेक्ट से पास की है तो ही आप इस मे शामिल होने योग्य है। इसके साथ ही 12th क्लास की परीक्षा में आये अंक भी देखे जाते है जिसके आधार पर आपको iit मैं एडमिशन मिलता है।


आईआईटी की फीस और परीक्षा प्रयास



Iit परीक्षा के लिए फीस हर साल अलग अलग रखी जाती है लेकिन फिर भी यह कुछ ज्यादा नही होती बहुत कम फीस के साथ आप परीक्षा में शामिल होने के लिए फार्म भर सकते है।

आईआईटी में परीक्षा में आप 3 बार प्रयास कर सकते हो अगर आप 3 बार मे भी क्वालीफाई नही होते तो उसके बाद आप फिर से इसके लिए आवेदन नही कर सकते।


आईआईटी में प्रवेश प्रकिर्या (IIT Admission Process)



आईआईटी में एडमिशन के लिए भारत मे सभी iit में परीक्षा का आयोजन किया जाता है जिसमे दो चरणों मे परीक्षा होती है पहली main और दूसरे चरण में advance परीक्षा जो main परीक्षा को क्वालीफाई करते है वही advance परीक्षा में बैठ सकते हैं।

यह परीक्षा बहुत कठिन होती है जिसके लिए भारत के लाखों युवा तयारी करते हैं अगर आप advance परीक्षा भी क्वालीफाई कर लेते हो तो आपका आईआईटी में एडमिशन हो जाता है।

इन दोनों परीक्षा में ज्यादातर भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान और गणित इन तीनों विषों से प्रश्न पुशे जाते हैं। यह परीक्षा पहले offline होती थी लेकिन अब इसके साथ ऑनलाइन भी शुरू की जा रही है।


आइआइटी की सूची (iit list)



भारत मे वर्तमान समय मे कुल 23 आईआईटी है जिनका नाम और निर्माण वर्ष नीचे दिया गया है।


IIT खड़गपुर (1951)


IIT बॉम्बे (1958)


IIT मद्रास (1959)


IIT कानपुर (1959)


IIT दिल्ली (1961)


IIT गुवाहाटी (1994)


IIT रुड़की (1847)


IIT रोपर (2008)


IIT भुबनेश्वर (2008)


IIT गांधीनगर (2008)


IIT हैदराबाद (2008)


IIT जोधपुर (2008)


IIT पटना (2008)


IIT इंदौर (2009)


IIT मंडी (2009)


IIT वाराणसी (1919)


IIT पलक्कड़ (2015)


IIT तिरुपति (2015)


IIT  धनबाद (1926)


IIT भिलाई (2016)


IIT गोआ (2016)


IIT जम्मू (2016)


IIT धारवाड़ (2016)




इस पोस्ट पर हमारी राय



आप ने इस पोस्ट में जाना आइआइटी के बारे में जो कि बहुत कठिन परीक्षा है अगर आप ऊपर पोस्ट में बताए तीनो सब्जेक्ट में अच्छी तयारी कर लेते हैं तो आप यह exam crack कर सकते हो। अगर मेहनत की जाए तो कुछ भी हासिल किया जा सकता है। आपका इस पोस्ट को लेकर कोई सवाल जा सुझाव हो तो कमेंट कर हम को जरूर बताएं।

Post a Comment

नया पेज पुराने