Bsf Full form  क्या है, Bsf क्या होता है, Bsf का क्या काम होता है अगर यह सब सवाल आपको भी नही पता और आप इन सब सवालो को जानना चाहते हैं तो आज हम आपको इस पोस्ट में इन सभी सवालों के जवाब देंगे, मित्रो आप इस पोस्ट को पूरा पढ़ने के बाद इस सैनिक बल के बारे में सब जान जाओगे।


बी एस एफ का पूरा नाम



Bsf की फुल फॉर्म "Border Security Force" है जिसको हिंदी में "सीमा सुरक्षा बल" कहा जाता है।


बी एस एफ क्या होता है



यह भारत का प्रमुख अर्धसैनिक बल से जाना जाता है और विश्व का भी सबसे बड़ा सीमा रक्षक बल है, यह सीमा सैनिक बल 6385 किलोमीटर तक कि लंबी सीमा की सुरक्षा करता है जो कि भारत के रेगिस्तान और पहाड़ी इलाकों तक फैली हुई सीमा है।


बी एस एफ का क्या काम है



यह अर्धसैनिक बल भारत के साथ लगने वाले देशों के बीच बनाई गई सीमा की सुरक्षा करते हैं, युद्ध के समय युद्ध के आस पास से क्षेत्र को सुरक्षा देना, भारत मे गैरकानूनी तरीके से घुसने वाले घुसपैठियों को रोकने का काम, अंतरष्ट्रीय अपराध को रोकना और सीमा के पास रहने वाले लोगों की सुरक्षा का काम भी बी एस एफ का ही होता है।


बीएसएफ कैसे Join करे



भारत में बहुत से युवा है जो bsf में शामिल होकर अपने देश की सेवा और सुरक्षा करना चाहते हैं, bsf मैं शामिल होने के लिए आपको बहुत सी परीक्षाओं से पास होना पड़ता है। बीएसएफ के लिए कई केंद्रों में भर्ती निकाली जाती है। इसमे शामिल होने के लिए उचित योग्यता और आयु भी होनी जरूरी है।


बीएसएफ के लिए आयु सीमा

18 से 25 वर्ष तक कि रखी गई है उसके साथ ही sc/st वालों के लिए 3 वर्ष की शूट से 18 से 28 बर्ष और obc वर्ग के लोगों के लिए 18 से 30 वर्ष तक कि आयु सीमा रखी गयी है।


बीएसएफ के लिए योग्यता

किसी भी मान्यता प्राप्त विद्यालय से 10वी और 12वी पास होना जरूरी है और इस मे किसी बड़े पद के लिए स्नातक पास होना जरूरी है इसके बाद ही जब भी भर्ती निकाली जाए तो उसमें शामिल होने के लिए आप अवेदन कर सकते हो।


बीएसएफ चयन प्रकिर्या

 में चार चरणों से पास होना पड़ता है जिसमे पहला चरण लिखित परीक्षा, उसके बाद शरीरिक परीक्षा, मेडिकल परीक्षा और इंटरव्यू परीक्षा शामिल है।


बीएसएफ लिखित परीक्षा में 100 अंको के प्रश्न पुशे जाते हैं।
शरीरक परीक्षा में युवाओं की शरीरक क्षमता को देखने के लिए physical टेस्ट लिया जाता है जो 100 अंको का होता है।
मेडिकल परीक्षा में शरीर के मेडिकल टेस्ट किये जाते जिसमे कोई भी कमी होने पर बाहर कर दिया जाता है।
इंटरव्यू में 200 अंको के सवाल पूछे जाते है।


बीएसएफ से जुड़ी अन्य जानकारी



बीएसएफ का मुख्यालय नई दिल्ली में स्थित है।
बीएसएफ के अध्यक्ष रजनीकांत मिश्रा।
बीएसएफ का गठन 1 दिसम्बर 1965 को हुआ था।


Conclusion


मित्रो आपने इस पोस्ट में जाना कि Bsf क्या होता है,  बीएसएफ का पूरा नाम क्या है, बीएसएफ का काम क्या होता है और बीएसएफ में कैसे भर्ती होती है

हमने इस पोस्ट के द्वारा बीएसएफ के बारे में आपको बहुत हद तक आपको जानकारी देने का प्रयास किया है हम उमीद करते है कि यह जानकारी आपको पसंद आई होगी। अगर आपका कोई सवाल या सुझाव हो तो आप हमें कमेंट कर बता सकते है हम आपका जवाब देने कि पूरी कोशिश करेंगे।