मित्रो आज हम जानेंगे कि IMF का फुल फॉर्म क्या है, आईएमएफ क्या है, और इसका क्या काम है। यह एक ऐसा नाम है जिसके बारे में बहुत कम लोग जानते है लेकिन अगर आप किसी परीक्षा की तयारी कर रहे हो तो आपको ऐसे विषों के बारे में General knowledge होनी चाहिए।

आईएमएफ का पूरा नाम
आईएमएफ जानकारी इन हिंदी


आईएमएफ का पूरा नाम (imf full form)


इसका पूरा नाम इंटरनेशनल मॉनिटरी फंड (International monetary fund) है जिसका हिंदी में अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष कहा जाता है।

आईएमएफ क्या होता है


Imf एक अंतरराष्ट्रीय संस्था है जो 189 देशों का एक संगठन है। यह संस्था अपने सदस्य देशों की आर्थिक स्तिथि पर नजर रखती है और उन देशों की अर्थव्यवस्था बनाये रखने के लिए आर्थिक सहायता प्रदान करती है।
आईएमएफ की स्थापना करने की बात 44 देशों की बैठक(इस बैठक में भारत देश भी शामिल था) में 1944 को की गई थी। 27 दिसंबर 1945 को इसकी स्थापना कर दी गयी 1 दिसंबर 1947 से इस संस्था ने काम करना शुरू किया था। इसकी स्थापना के वक्त भारत भी इस संस्था का सदस्य बना।

आईएमएफ का उद्देश्य


सदस्य देशों की आर्थिक स्थिति पर नजर रखकर उनको आर्थिक और तकनीकी सहायता देकर सद्स्य देशों की आर्थिक व्यवस्था बनाये रखना और उसमें सुधार करना। 

आईएमएफ के कार्य


Imf की स्थापना इस लिए की गई थी विश्व युद्ध के बाद दुनिया के कई देशों की आर्थिक स्थिति बहुत खराब हो गयी थी उस आर्थिक ब्यवस्था को सही करने का कार्य इसके द्वारा किया गया। अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष द्वारा देशों के आर्थिक विकास, देशों की योजनाओं के लिए वित्तीय सहायता जैसे कार्य किये जाते है जिससे वो देश विकास की और बढ़ सके।

आईएमएफ की अन्य जानकारी


Imf का मुख्यालय- वाशिंगटन डीसी
Imf का अध्यक्ष (Menaging Director)- क्रिस्टालिना जार्वीवा
Imf मुख्य अर्थशास्त्री (Chief Economist)- गीता गोपीनाथ


GKhindiwale:

हम उम्मीद करते हैं कि आप इस पोस्ट को देखने के बाद काफी कुछ आईएमएफ के बारे में जान गए होगे और आपको यह जानकारी पसंद आई होगी।
कोई सवाल जा सुझाव के लिए कमेंट करे।