मित्रो क्या आप जानते हो कि भारत के वर्तमान शिक्षा मंत्री कौन है, भारत के शिक्षा मंत्री का क्या नाम है। और भारत के प्रथम शिक्षा मंत्री कौन थे। अगर आप इन सब बातों को नही जनते तो हम आपको बता देते हैं कि भारत के वर्तमान शिक्षा मंत्री "रमेश पोखरियाल “निशंक” (Ramesh Pokhriyal Nishank) जी है।

यहाँ आप ने भारत के शिक्षा मंत्री का नाम तो जान लिया लेकिन इसके बारे में हम विस्तार से जानते हैं कि यह कब शिक्ष मंत्री बने।

Bharat Ke Siksha Mantri 2020

भारत का शिक्षा मंत्री कौन है। Bharat Ke Siksha Mantri 2020


हाल ही में हुए 2019 में भारत के लोकसभा चनाव में भारत के प्रधानमंत्री मोदी का कार्यकाल फिर से शुरू हुआ और उनके साथ ही 25 केबिनेट मंत्रियों ने 30 मई 2019 को शपथ लेकर अपना पद संभाला।

इन्ही 25 केबिनेट के मंत्री मंडल में शिक्ष मंत्री का भी पद शामिल था जो रमेश पोखरियाल “निशंक” जी ने शपथ लेकर संभाला और अगले 5 साल के लिए भारत के शिक्षा मंत्री के रूप में नियुक्त हुए।

भारत के शिक्षा मंत्री - रमेश पोखरियाल “निशंक” के बारे में


परमानन्द पोखरियाल और विश्वम्भरी देवी के घर मे जन्मे रमेश पोखरियाल जी का जन्म 15 जुलाई 1959 को पौड़ी गढ़वाल उत्तराखण्ड में हुआ था। रमेश पौखरियाल निशंक भारत जनता पार्टी के कार्यकर्ता हैं।

1991 में पहली बार BJP से विधायक चुने गए और लगातार 2012 तक पाँच बार उत्तर प्रदेश एवं उत्तराखंड के विधायक चुने गए और इसी तरह उनको 2019 में शिक्षा मंत्री के रूप में चुना गया।

यहाँ हम आपको बता दें कि यह भारत के शिक्षा मंत्री होने के साथ साथ वर्तमान में मानव संसाधन विकास मंत्री भी है।

भारत के शिक्षा मंत्री से जुड़ी अन्य जानकारी


भारत के पहले शिक्षा मंत्री मुलाना अबुल कलाम आज़ाद थे और इनका कार्यकाल 15 अगस्त 1947 से 22 जनवरी 1958 तक का था।

यह भी पढ़े-

भारत का सबसे बड़ा राज्य कौन सा है?

NOC की फुल फॉर्म क्या है?


आपने इस पोस्ट में जाना कि भारत के वर्तमान शिक्षा मंत्री कौन है। हम आशा करते हैं कि हमारे द्वारा दी गयी यह जानकारी आपको अच्छी लगी होगी। अगर इस पोस्ट से सबंधित आपका कोई सवाल या सुझाव है तो आप कॉमेंट कर हमको जरूर बताएं।

Post a Comment

नया पेज पुराने