NOC की फुल फॉर्म क्या है, Noc कब और क्यों लेनी जरूरी है दोस्तों अगर आप भी यह नही जानते तो आज हम आपको को NOC की फुल फॉर्म और इसके बारे में पूरी जानकारी देंगे।


Noc का फुल फॉर्म, Noc full form in hindi, noc ka full form, noc full form kya hai, noc क्या है, इन ओ सी


एनओसी का पूरा नाम क्या है ( NOC Full Form In Hindi)


Noc का पूरा नाम Non Objection Certificate होता है इसको हिंदी में अनापत्ति प्रमाण पत्र कहा जाता है।

एनओसी क्या होता है


Noc एक कानूनी प्रमाण पत्र होता है यह प्रमाण पत्र किसी कंपनी, संस्था, कर्मचारी द्वारा जारी किया जाता है जिसका अर्थ है इस पत्र के बाद साहमने वाला आप पर कोई objection नही ले सकता। उदहारण के लिए मान लीजिए आप किसी सरकारी संस्था में नोकरी करते है और आपको वहाँ से छोड़ किसी अन्य जगह पर नोकरी करनी है तो उसके लिए पहले आपको उस संस्था से noc लेना होगा मतलब उनको आपके नोकरी छोड़ने से कोई आपत्ति नही है।

एनओसी क्यों जरूरी है


एनओसी अलग अलग कार्य मे अलग उद्देश्य से लिया जा सकता है यह मुख्यत bike, car, govt work, employee, etc. में लिया जाता है। इस सर्टिफिकेट को जरूरत पड़ने पर आप कानूनी अदालत में इस्तेमाल कर अपना बचाव कर सकते है उदहारण के लिए जैसे आप loan पर कोई गाड़ी लेते हैं तो आपका loan पूरा हो जाने पर आपको कंपनी से noc लेना जरूरी है क्योंकि यही आपके पास सबूत के तौर पर होगा कि आपका loan पूरा हो चुका है  अगर उसके बाद कंपनी यह दावा करती है कि आपने loan नही चुकाया तो आप इस noc को सबूत के तौर पर पेश कर सकते हैं।

Conclusion:

आप ने इस पोस्ट में Noc की फुल फॉर्म क्या है और noc से जुड़ी अन्य जानकारी के बारे में जाना हम आशा करते हैं कि आपको हमारी यह जानकारी पसंद आई होगी अगर इस पोस्ट से सबंधित आपका कोई सवाल या सुझाव है तो हम को कॉमेंट कर जरूर बताएं।

यह भी देखें : MLA का फुल फॉर्म क्या है?