इस पोस्ट में हम जानेंगे कि अमेरिका की खोज किसने की थी अमेरिका कैसे अस्तित्व में आया था। आज वर्तमान में अमेरिका एक बहुत ही महान देश बन चुका है लेकिन यह हमेशा से ऐसा नही था एक समय था जब अमेरिका की जमीन के बारे में कोई नही जानता था, किसी को यह भी पता नही था कि इस दुनिया के किसी क्षेत्र में बहुत बड़ी जमीन पड़ी है जहाँ कोई नही रहता था।

अमेरिका की खोज कब की गई, अमेरिका की खोज किसने की, नई दुनिया की खोज किसने की, अमेरिका की खोज करने वाला कौन था, अमेरिका के बारे में जानकारी




अमेरिका की खोज किसने की थी?



आज अगर यह बात बोले कि अमेरिका की खोज किसने की तो यह एक हास्यजनक सवाल लगता हैं क्योंकि वो अमेरिका जिसको पूरी दुनिया जानती है उसकी भी खोज की गई थी जी हां दोस्तो एक समय था जब अमेरिका की भूमि का अस्तित्व तो था इस दुनिया मे लेकिन उस क्षेत्र के बारे में जनता कोई नही था।

आज तो हम इतने विकसित हो चुके हैं कि घर बैठे ही दुनिया के किसी भी कोने के बारे में टेक्नोलॉजी से जान सकते हैं। लेकिन उस समय मे लोग कुछ सीमित क्षेत्र में ही रहते थे। जिसकी वजह से अमेरिका जैसे देश के बारे में कोई नही जानता था। लेकिन एक दिन एक यात्री ने पहली बार अमेरिका की जमीन पर कदम रखा बात 1492 की है जब क्रिस्टोफर कोलंबस नाम का एक व्यपारी जहाज से यात्रा कर रहा था। और उसी यात्रा के चलते उसने अमेरिका की खोज की इसको नई दुनिया की खोज भी कहा जाता है।

अमेरिका के बारे में जानकारी



वर्तमान में अमेरिका की राजधानी वाशिंगटन डी सी  है। 2017 की जनगणना के अनुसार अमेरिका की जनसंख्या 32.57 करोड़ है। अमेरिका का क्षेत्रफल 98,266,35 वर्ग किलोमीटर है। यह विश्व का चौथा सबसे बड़ा देश है।


Conslution



दोस्तों इस आर्टीकल में हमने जाना कि अमेरिका की खोज किसने और कब की। इसके इलावा अमेरिका से जुड़ी कुछ समान्य जानकारी के बारे में जाना। हम उम्मीद करते हैं कि यह जानकारी आपको पसंद आई होगी।