दोस्तो आज यह आर्टिकल 21 मार्च 2020 को लिखा जा रहा जिस समय मे पूरी दुनिया मे कारोन वायरस जैसी माहमारी ने आंतक मचा रखा है। इसी बीच भारत मे भी यह धीरे धीरे भयानक रूप लेते जा रही है ऐसे में बहुत जरूरी है हमे कुछ सावधानियां बरतनी होगी। उनमे से एक सावधानी है सोशल डिस्टेंस यह शब्द आप बहुत सुन रहे होंगे हम आपको बता दें कि इसका मतलब है समाजिक दूरी जिससे हम इस जिसको अपना कर हम इस खतरनाक महामारी कोरोना वायरस से बच सकते हैं।
social distance, meaning, in hindi, social distance kya hai, social distance kese bnaye, social distance kese kare


सोशल डिस्टेंसिनग (Social Distance) मीनिंग हिंदी



सोशल डिस्टेंस का मतलब है समाजिक दूरी मतलब समाज से अपने आप को अलग कर देना और दुनिया के अन्य व्यक्ति से दूरी बना कर रखना। हमारे देश के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने भी यह संदेश दिया है कि हम सोशल डिस्टेंसिनग को अपना कर ही इस कोरोना वायरस से लड़ सकते हैं। इस लिए कुछ दिन तक हमारे लिए यह बहुत जरूरी है कि किसी भी जगह भीड़ ना करे और हो सके तो ज्यादा से ज्यादा अपने घर पर ही अपने परिवार के साथ रहे। हमारी एक छोटी सी कोशिश इस दुनिया भर की भयानक बीमारी से हमे बचा सकती है। जितना हो सके लोगों से दूरी बना कर रखे दोस्तों रिश्तेदारों से मिलना बंद करे और किसी भी पार्टी में ना जाये या किसी भी कार्यक्रम का आयोजन ना करे जिस से इस भयंकर बीमारी से बचा जा सकता है। सीधा सीधा सोशल डिस्टेंसिनग का मतलब है लोगों से दूरी बनाना जिस से इस कोरोना वायरस की चैन को तोड़ा जा सकता है।


कैसे बनाये सोशल डिस्टेंसिनग




  1. जितना हो सके घर पर ही रहे।
  2. दोस्तों रिश्तेदारों से दूरी बना कर रखे।
  3. किसी भी भीड़ भाड़ वाली जगह पर ना जाये।
  4. कही पर भीड़ इकट्ठा ना करें।
  5. किसी पार्टी या कार्यक्रम में शामिल ना हो।
  6. अपने घर वालों से भी कुछ मीटर की दूरी बना कर रखे।
  7. कहीं भी बाहर यात्रा ना करें।


हमारी राय


दोस्तों इस कोरोना वायरस को मजाक में ना लए और जितना हो सकता अपनी सुरक्षा खुद करे क्योंकि इस महामारी से हमे खुद को लड़ कर इसे भारत देश से खतम करना होगा। 22 मार्च 2020 को भारत बंद होने पर सहयोग करें और अपने घर से बाहर ना जाये। यह सब बातों से इस कारोन वायरस से लड़ा जा सकता है।