आज के इस अर्टिकल में हम जानेंगे कि भारत के राज्य ओडिशा की राजधानी क्या है और कहाँ स्तिथि है, यदि आप नही जानते हैं तो इस अर्टिकल को पूरा पढ़ें और जाने की ओडिशा की राजधानी के बारे में इसके साथ ही ओडिशा की कुछ महत्वपूर्ण जानकारी के बारे में।

ओडिसा की राजधानी क्या है, ओडिशा की राजधानी का नाम, ओडिसा की राजधानी कहाँ है, ओडिशा राज्य की जानकारी, ओडिसा राज्य के जिलों की संख्या


ओडिशा की जानकारी



भारत के पूर्वी तट पर बसा एक राज्य है ओडिशा जिसको पहले ओडिसा के नाम से जाना जाता था, यह राज्य झारखंड, आंध्र प्रदेश, पश्चिम बंगाल और छत्तीसगढ़ की सीमाओं से घिरा हुआ है। ओडिशा में कुल 30 ज़िले है। ओडिशा का कुल क्षेत्रफल 155,707 वर्ग किलोमीटर है। और ओडिशा राज्य की जनसंख्या 4,19,74,218 है।


ओडिशा की राजधानी - भुवनेश्वर



भुवनेश्वर ओडिशा की राजधानी है और इस राज्य का सबसे बड़ा शहर भी भुवनेश्वर है। भुवनेश्वर का कुल क्षेत्रफल 135 वर्ग किलोमीटर है। यह माना जाता है कि पहले यहां लगभग 7000 मंदिर हुआ करते थे लेकिन अब 600 मंदिर ही है। जिनमे से कुछ बहुत ही प्रसिद्ध है और अपना एक इतिहास रखते हैं।


दोस्तों हमने इस अर्टिकल में ओडिशा की राजधानी क्या है? के बारे में जाना हम उम्मीद करते हैं कि यह जानकारी आपको पसंद आई होगी। स्रोत