दोस्तों आज हम जानेंगे भारत के उत्तर प्रदेश की राजधानी क्या है? यदि आप किसी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं तो इसके बारे में आपको पता होना चाहिए क्योंकि उत्तर प्रदेश जनसंख्या की दृष्टि से भारत का सबसे बड़ा राज्य है

इसलिए परीक्षाओं में अक्सर यह पूछ लिया जाता है कि उत्तर प्रदेश की राजधानी क्या है जो हम आपको बताने वाले हैं। 
उत्तर प्रदेश की राजधानी क्या है, उत्तर प्रदेश की राजधानी कहाँ है, उत्तर प्रदेश की राजधानी का नाम, उत्तर प्रदेश की जनसंख्या, उत्तर प्रदेश के जिलों की संख्या

उत्तर प्रदेश की जानकारी

उत्तर प्रदेश भारत के उत्तर में स्थिति है। यह नेपाल के बॉर्डर के साथ लगता है। उत्तर प्रदेश राज्य की जनसंख्या कई देशों से ज्यादा और कई देशों के बराबर है।

उत्तर प्रदेश में पर्यटकों के लिए कई जगह देखने के लिए है जो उनको अपनी और आकर्षित करती है। उनमे से आगरा का  ताजमहल एक है जिसे देखने के लिए पर्यटक आते हैं।

उत्तर प्रदेश की राजधानी - लखनऊ


उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ है, लखनऊ शहर बहुसांस्कृतिक रूप से जाना जाता है। यहां भी बहुत से पर्यटक स्थल मजूद है, लखनऊ शहर का कुल क्षेत्रफल 349 वर्ग किलोमीटर है और लखनऊ की जनसंख्या 2006 में 25,41,101 थी।

उत्तर प्रदेश की जनसंख्या कितनी है


2011 की जनगणना के अनुसार उत्तर प्रदेश की जनसंख्या 19,95,81,477 है। जो लगभग ब्राज़ील देश की जनसंख्या के बराबर है। उत्तर प्रदेश में कुल 75 ज़िले है।

दोस्तों हमने जाना उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के बारे में और उत्तर प्रदेश की जनसंख्या के बारे में । स्रोत



यह भी पढ़ें- असम की राजधानी

Post a Comment

नया पेज पुराने