दोस्तों इस आर्टिकल में हम जानेंगे उत्तराखंड की राजधानी क्या है? के बारे में यदि आप भी यह बात नही जानते कि उत्तराखंड की राजधानी क्या है और कहाँ है तो इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें यहां आपको उत्तराखंड से जुड़ी अन्य महत्वपूर्ण जानकारी भी दी जाएगी।
उत्तराखंड की राजधानी क्या है, उत्तराखंड की राजधानी का नाम, उत्तराखंड की राजधानी कहाँ है, उत्तराखंड राज्य की जानकारी, उत्तराखंड राज्य के जिलों की संख्या

उत्तराखंड की राजधानी क्या है?


उत्तराखंड की राजधानी देहरादून है जो कि दून घाटी में बसा हुआ है, सन 2000 में उत्तरप्रदेश से उत्तराखंड को अलग कर जब एक नया राज्य उत्तराखंड बनाया गया था तो उस समय देहरादून को उत्तराखंड की राजधानी बनाया गया। देहरादून के क्षेत्रफल की बात करें तो 300 वर्ग किलोमीटर का कुल क्षेत्रफल है।


इसका अलावा हालहि में मई 2020 में गैरसैंण को भी उत्तराखंड की राजधानी बना दिया गया है जिसके बाद अब उत्तराखंड राज्य की दो राजधानियां हो गयी है। देहरादून और गैरसैंण

उत्तराखंड की अन्य जानकारी


उत्तराखंड भारत के उत्तर में स्थिति एक राज्य है इसका निर्माण नवंबर 2000 को उत्तरप्रदेश से विभाजित कर किया गया। पहले इस राज्य को उत्तरांचल नाम से जाना जाता था लेकिन बाद में इस राज्य का नाम बदलकर उत्तराखंड कर दिया गया।


उत्तराखंड की 2011 की जनगणना के अनुसार जनसंख्या  10,086,292 है। और इसका कुल क्षेत्रफल 53,483 वर्ग किलोमीटर है।


उत्तराखंड में कुल 13 ज़िले है, और उत्तराखंड एक बहुत बड़ा पर्यटक स्थल राज्य है क्योंकि यहां हिन्दू धर्म के पवित्र तीर्थस्थल है जिनमें केदारनाथ, बदरीनाथ धाम आदि मुख्य है।


इस आर्टिकल में हमने जाना कि उत्तराखंड की राजधानी क्या है हम उम्मीद करते हैं कि यह जानकारी आपको पसंद आई होगी।







1 टिप्पणियां

टिप्पणी पोस्ट करें

नया पेज पुराने