बिहार की राजधानी क्या है?


बिहार की राजधानी


दोस्तों इस पोस्ट में जानेंगे कि बिहार की राजधानी क्या है और बिहार की राजधानी के बारे में कुछ और बातें बिहार की भारत का काफी बड़ा राज्य है इस लिए आपको बिहार के बारे में कुछ सामान्य जानकारी अवश्य होनी।


आप चाहे यहां सिर्फ बिहार की राजधानी के बारे में जानने के लिए आये हो लेकिन हम आपसे कहना चाहते हैं कि इस पोस्ट को पूरा पढ़ें जिससे आप बिहार की राजधानी के साथ बिहार के बारे में और भी कई बातें जान सके। तो चलिए शुरू करते हैं।



बिहार के बारे में सामान्य जानकारी


बिहार की राजधानी क्या है जानने से पहले हम जानते हैं बिहार के बारे में कुछ बातें बिहार भारत का एक राज्य है जो कि अपनी जनसंख्या के आधार पर तीसरा सबसे बड़ा राज्य है और वही अगर इसके क्षेत्र की बात की जाए तो यह भारत का 13वा सबसे बड़ा राज्य है।


यहां मुख्य रूप से हिंदी भाषा बोली जाती है। बिहार नाम विहार शब्द से निकला है पहले के समय में इसका नाम विहार होता था। बिहार राज्य नेपाल, झारखंड, उत्तरप्रदेश और पश्चिम बंगाल की सीमाओं से जुड़ा हुआ है।


बिहार की राजधानी - पटना


पटना बिहार की राजधानी है, पटना भारत का उन नगरों में से एक नगर है जो बहुत प्राचीन नगर होते हुए भी आज तक अबाद है। इस नगर के साथ बहुत सी इतिहासिक और धार्मिक बातें जुड़ी हुई है। जिस नगर को आज पटना के नाम से जाना जाता है इसे अलग अलग समय में कई नामों से जाना जाता था जो इस प्रकार है - पाटलिग्राम, पाटलिपुत्र, पुष्पपुर, कुसुमपुर, अजीमाबाद । 


पटना सिख धर्म के लोगों के लिए भी एक अलग महत्व रखता है, क्योंकि सिखों के दसवें गुरु "गुरु गोविंद सिंह" जी का जन्म स्थान पटना है। इसके अलावा यहाँ बहुत सारे धार्मिक और इतिहासिक स्थल भी मौजूद हैं जो अपने इतिहास की वजह से जाने जाते हैं और यहाँ पर्यटकों का आना जाना लगा रहता है।


पटना का क्षेत्रफल  250 वर्ग किलोमीटर और यहां की जनसंख्या 20 लाख से अधिक है और मुख्य राजधानी की जनसंख्या 16,84,222 है।


बिहार की उपराजधानी क्या है?


पटना के अलावा बिहार को एक और राजधानी है जिसका नाम भागलपुर है और इसे 2012 में बिहार की उपराजधानी बनाया गया था, पटना के बाद बिहार की यह दूसरी मुख्य राजधानी है। भागलपुर पटना के बाद एक विशाल शहर होने की वजह से इसे बिहार की दूसरी यानी उपराजधानी घोषित किया गया।


आपने जाना बिहार की राजधानी पटना के बारे में और इससे जुड़ी अन्य कुछ बातों के बारे में हम उम्मीद करते हैं कि यह जानकारी आपको पसंद आई होगी।


और पढ़ें: 


आंध्रप्रदेश की राजधानी क्या है?

उत्तरप्रदेश की राजधानी क्या है?

कर्णाटक की राजधानी क्या है?



Post a Comment

नया पेज पुराने