छत्तीसगढ़ की राजधानी क्या है? | Capital Of Chhattisgarh

छत्तीसगढ़ की राजधानी, Capital of chhatisgarh

इस पोस्ट में हम जानेंगे भारत के मध्य में बसे राज्य छत्तीसगढ़ की राजधानी के बारे में, यदि आप यह नहीं जानते कि छत्तीसगढ़ की राजधानी क्या है तो इस पोस्ट को अंत तक पढ़िए जिससे आप छत्तीसगढ़ की राजधानी के साथ साथ छत्तीसगढ़ से जुड़ी बहुत सी अन्य बातों को जान जाओगे।


छत्तीसगढ़ की राजधानी - रायपुर


छत्तीसगढ़ की राजधानी का नाम रायपुर है, रायपुर शहर कुछ इस्तिहकारों के अनुसार 9वीं सदी से होंद में है लेकिन कुछ इतिहासकारों का मानना है कि यह शहर 14वीं सदी में बसाया गया। यह छत्तीसगढ़ का सबसे बड़ा शहर है जो कि खारुन नदी के तट पर बसा हुआ शहर है।


रायपुर जनसंख्या और क्षेत्रफल


रायपुर शहर को धान का कटोरा नाम से भी जाना जाता है। 2011 की जनगणना के अनुसार रायपुर की जनसंख्या 10,10,087 है और यदि क्षेत्रफल की बात करें तो इसका क्षेत्रफल 226 कि.मी² है।


रायपुर के पर्यटक स्थल


नगरघड़ी रायपुर का एक पर्यटक स्थल है, इसे 1995 में स्थापित किया गया था। इसमें छत्तीसगढ़ी लोकधुनें बजती है जो कि सुबह चार बजे से शुरू होती है और हर एक घंटे बाद 30 सैकंड तक बजती है 24 घंटे में हर घण्टे बाद अलग प्रकार की लोकधुन बजती है।


यहाँ पर शहर का सबसे बड़ा तेलाब स्थिति है जिसे "बूढ़ा तेलाब" के नाम से जाना जाता है। यहां एक 400 साल पुराना मंदिर स्थित है जिसको दुधधारी मंदिर के नाम से जाना जाता है इसके अलावा यहाँ पर राजीव गांधी ऊर्जा पार्क है।


छत्तीसगढ़ के बारे में जानकारी


छत्तीसगढ़ भारत का एक राज्य है जिसकी राजधानी रायपुर है। इस राज्य का निर्माण 1 नवंबर 2000 को हुआ था पहले यह मध्यप्रदेश के अंतर्गत आता था। छत्तीसगढ़ का कुल क्षेत्रफल 1,35,194 किमी² और इस राज्य में 28 जिले है। छत्तीसगढ़ की जनसंख्या 2,55,45,198 है।


छत्तीसगढ़ के कुल जिले


छत्तीसगढ़ राज्य निर्माण के समय यहाँ पर 16 जिले थे जिसके बाद 9 जिले बनाए गए। 2012 में 9 और नए जिलों का निर्माण किया गया और इसके बाद 2019 में एक और जिले का निर्माण किया गया जिससे 16 से बढ़ कर अब 28 जिले बन चुके हैं।


छत्तीसगढ़ के पर्यटन स्थल


यहां पर बहुत से पर्यटक स्थल है जिनमें से कुछ का नाम यहां दिया गया है -  खूंटाघाट बांध (बिलासपुर), मरी माई मंदिर (भनवारटंक ), नवागढ़, सेतगंगा, चित्रकोट जलप्रपात, कैलाश गुफा, गुरू घासीदास राष्ट्रीय उद्यान, सिरपुर, बमलेश्वरी मंदिर, सर्वमंगला मंदिर (कोरबा), भोरमदेव मंदिर, इंद्रावती राष्ट्रीय उद्यान, मल्हार, अमरकंटक, गंगरेल बांध, तीरथगढ़ जलप्रपात, कांगेर घाटी राष्ट्रीय उद्यान और गोल्डन आइलैंड।


हमने इस आर्टिकल में छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर के बारे में जाना और इसके अलावा छत्तीसगढ़ से जुड़ी बहुत सी अन्य बातों के बारे में। हम उम्मीद करते हैं कि यह जानकारी आपको पसंद आई होगी।


Post a Comment

नया पेज पुराने