गोवा की राजधानी क्या है? | Capital Of Goa

 

What is the capital of goa?

 ईस आर्टिकल में हम जानेंगे कि गोवा की राजधानी क्या है, यदि आप भी जानना चाहते हो की गोवा की राजधानी क्या है तो इस पोस्ट को पूरा पढ़ना इसमें आपको गोवा के बारे में और इसकी राजधानी के बारे में अन्य जानकारी भी दी जाएगी।


गोवा के बारे में जानकारी


गोवा भारत का सबसे छोटा राज्य है इसका क्षेत्रफल भारत के बाकी सब राज्यों से कम है और आबादी की दृष्टि से गोआ भारत का 4था सबसे छोटा राज्य है। गोवा अपने समुंदर के किनारों के लिए जाना जाता है। यहां का सबसे बड़ा नगर वास्कोडिगामा है।


गोवा का क्षेत्रफल 3,702 वर्ग किलोमीटर है और इस राज्य की जनसंख्या 14,58,545 है। गोवा की राज्य भाषा कोंकणी है। ईद राज्य पर पहले पर्तग़ालियों का शासन था उन्होंने लगभग 400 साल तक गोवा पर राज किया और 19 दिसंबर 1961 में इसको भारत कर अधीन किया गया।


यहाँ हर साल बहुत से प्रकृति से प्रेम करने वाले लोग घुमने के लिए आते हैं। गोवा के समुंदरी तट पर्यटकों को आकर्षित करते हैं। यहाँ कुल 40 समुंद्री तट मजूद है।


गोवा की राजधानी क्या है?


गोवा की राजधानी का नाम पणजी है, यह उत्तरी गोवा जिले में मांडवी नदी के तट पर बसा हुआ शहर है जो कि गोवा की राजधानी है। 2011 की जनगणना के अनुसार पणजी शहर की जनसंख्या 114,405 है और इसका क्षेत्रफल 36 km² है।


पणजी का पिनकोड - 403001


दोस्तों हमने इस पोस्ट में गोवा की राजधानी पणजी और गोवा राज्य से जुड़ी बातों के बारे में जाना हम उम्मीद करते हैं कि यह जानकारी आपको पसंद आई होगी यदि आप भारत के बाकी राज्यों की राजधानी के बारे में जानना चाहते हैं तो उसके बारे में आपको हमारे ब्लॉग gkhindiwale.com पर जानकारी मिल जाएगी। 

Post a Comment

नया पेज पुराने