हिमाचल प्रदेश की राजधानी क्या है | Capital Of Himachal Pardesh

Himachal Pardesh Ki Rajdhani Kya Hai, Capital Of Himachal Pardesh, हिमाचल प्रदेश की राजधानी,

क्या आप जानते हो कि हिमाचल प्रदेश की राजधानी का क्या नाम है यदि आप नहीं जानते तो आप सही जगह पहुंचे हो क्योंकि हम इस पोस्ट में हिमालय प्रदेश की राजधानी के बारे में बात करेंगे और हिमाचल प्रदेश और उसकी राजधानी से जुड़ी कुछ अन्य बातों कर बारे में जानेंगे। तो चलिए शुरू करते हैं।


हिमाचल प्रदेश की जानकारी


भारत के उत्तर पश्चिम में बसा भारत का एक राज्य है, हिमाचल का अर्थ है बर्फीले पहाड़ों का प्रान्त। हिमाचल प्रदेश का कुल क्षेत्रफल  55,673 किमी² है और 2011 की जनगणना के अनुसार इस राज्य की जनसंख्या 68,64,602 है। हिमाचल प्रदेश कुल 12 जिलों में बटा हुआ है।


पहले इसे केंद्र शासित प्रदेश बनाया गया था लेकिन 1971 में इसे हिमाचल प्रदेश राज्य बना दिया गया। यहाँ हर साल हजारों की गिनती में पर्यटकों का आना जाना लगा रहता है।


हिमाचल प्रदेश की राजधानी - शिमला


शिमला भारत की राजधानी है, इसके अलावा हिमाचल प्रदेश की एक और राजधानी है  जिसका नाम धर्मशाला है। धर्मशाला हिमाचल की शीतकालीन राजधानी है।


शिमला में पूरा साल ठंड पड़ती है जिसकी वजह से यहां साले के बारह महीने पर्यटकों का आना जाना लगा रहता है, यहां ठंड के साथ साथ कभी बर्फ भी पड़ती है जो पर्यटकों को शिमला में खींच लाती है।


हिमाचल प्रदेश की अर्थव्यवस्था भी मुख्य रूप से पर्यटन पर निर्भर है और इस राज्य की आय भारत के बाकी सब राज्यों से अधिक है।


दोस्तो आपने इस आर्टिकल में जाना कि हिमाचल प्रदेश की राजधानी कौनसी है, इस राज्य की दो राजधानियां है लेकिन इसमें आपको यह याद रखना है की हिमाचल की मुख्य राजधानी शिमला है और शीतकालीन राजधानी धर्मशाला है।

Post a Comment

नया पेज पुराने