तमिलनाडु की राजधानी क्या है | Capital Of Tamilanadu

CAPital of tamilnaddu

इस आर्टिकल में हम जानेंगे तमिलनाडु की राजधानी बारे में जो भारत का एक राज्य है, यदि आप भारतीय नागरिक हैं और भारत में किसी सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहें हैं तो आपको भारत के सभी राज्यों के बारे में जानकारी होनी चाहिए। इस लिए आपको यह पोस्ट पूरा पढ़ना चाहिए जिससे तमिलनाडु की राजधानी के साथ तमिलनाडु के बारे में अन्य जानकारी आप प्राप्त सकते हो।


तमिलनाडु कहाँ है?


तमिलनाडु भारत एक राज्य है जो भारत के दक्षिण हिस्से में स्तिथि है। तमिलनाडु शब्द तमिल भाषा के तामिल और नाडु से मिलकर बना है जिसमें तामिल का से भाव तमिल लोग और नाडु अर्थात कोई वासस्थान जिसका मिलकर अर्थ बनता है कि तमिलों का वासस्थान।


तमिलनाडु राज्य की जनसंख्या 2011 की जनगणना के अनुसार सात करोड़ इकीस लाख से अधिक है (7,21,47,030). और तमिलनाडु के क्षेत्रफल 1,30,058 किमी² है। तमिलनाडु राज्य में कुल 32 जिले हैं। यहाँ की राज्यभाषा तामिल है।


तमिलनाडु की राजधानी - चेन्नई 


तमिलनाडु की राजधानी का नाम चेन्नई है जो कि तमिलनाडु राज्य का सबसे बड़ा शहर भी है। 2011 की जनगणना के अनुसार चेन्नई भारत का चौथा सबसे अधिक आबादी वाला शहर है। चेन्नई को पहले मद्रास के नाम से जाना जाता था इसके बाद नाम बदलकर चेन्नई कर दिया गया।


दोस्तों हमने इस पोस्ट में जाना कि तमिलनाडु की राजधानी क्या है और इसके साथ तमिलनाडु से जुड़ी कुछ अन्य जानकारी के बारे में जो कि हम को पता होनी चाहिए। हम उम्मीद करते हैं कि यह जानकारी आपको पसंद आई होगी।

Post a Comment

नया पेज पुराने