त्रिपुरा की राजधानी क्या है? | Capital Of Taripura

 
त्रिपुरा की राजधानी, त्रिपुरा की राजधानी क्या है, अगरतला त्रिपुरा की राजधानी

दोस्तों क्या आप जानते हो कि त्रिपुरा की राजधानी क्या है यदि आप नही जानते और जानना चाहते है तो आप बिलकुल सही जगह आये हो क्योंकि इस पोस्ट में हम त्रिपुरा और इसकी राजधानी के बारे में जानेंगे तो दोस्तों इस पोस्ट को लास्ट तक पढ़ना ताकि आप त्रिपुरा की राजधानी के साथ उससे जुड़ी अन्य बातें भी जान सके।


त्रिपुरा की जानकारी


त्रिपुरा बांग्लादेश की सीमा के साथ लगता उत्तर पूर्वी दिशा में स्थित भारत का एक राज्य है, यह पूर्व से असम और मिज़ोरम की सीमाओं के साथ जुड़ता है। त्रिपुरा पर कई सालों तक त्रिपुरी राजवंश ने शासन किया। 1972 में त्रिपुरा को एक राज्य का दर्जा दिया गया।


2011 की जनगणना के अनुसार त्रिपुरा की जनसंख्या लगभग 36 लाख 73 हज़ार नो सो थी और त्रिपुरा का कुल क्षेत्रफल 10,492 किमी² है। पहले यहाँ 4 जिले थे बाद में उनमें से निकाल कर 4 और जिलों का निर्माण किया गया जिससे आज त्रिपुरा में कुल 8 जिले है। त्रिपुरा की राजभाषा बंगाली है।


यहाँ स्थिति त्रिपुरा सुंदरी मंदिर पर्यटकों को अपनी तरफ आकर्षित करता है।


त्रिपुरा की राजधानी - अगरतला


त्रिपुरा की राजधानी का नाम अगरतला है जो कि त्रिपुरा का सबसे बड़ा शहर भी है। त्रिपुरा शहर की स्थापना 1850 में कई गयी थी। यहाँ कई प्रकार के जीव और पेड़ पौधे पाए जाते हैं। इसके अलावा यहाँ पर घूमने के लिए उजयन्त महल, नीर महल, लक्ष्मीनारायण मंदिर और जगन्नाथ मंदिर स्थित है।


दोस्तों इस पोस्ट में हमने त्रिपुरा की राजधानी के बारे में और त्रिपुरा से जुड़ी कुछ अन्य बातों के बारे में जाना जो मै समझता हूं की आपको पता होनी चाहिए, तो दोस्तों हमें कमेंट कर जरूर बताएं की यह जानकारी आपको कैसी लगी भारत के अन्य राज्यों की राजधानी के बारे में जानने के लिए आप हमारे ब्लॉग में देख सकते हो।

Post a Comment

नया पेज पुराने