Telangana ki rajdhani kya hai? | तेलंगाना की राजधानी | Capital of telangana

Telangana ki rajdhani kya hai, telangana ki rajdhani, capital of telngana, तेलंगाना की राजधानी क्या है?

आज के इस आर्टिकल में हम जानेंगे कि तेलंगाना की राजधानी क्या है यदि आप भी यह जानना चाहते हो तो इस पोस्ट को पूरा पढ़ें जिसमें आपको तेलंगाना की राजधानी और तेलंगाना राज्य के बारे में अन्य महत्वपूर्ण जानकारी भी मिलेगी। भारत के नागरिक को भारत के सभी राज्यों की राजधानी के बारे में पता होना चाहिए।


तेलंगाना की जानकारी


तेलंगाना भारत के राज्य आंध्र प्रदेश से अलग होकर बना हुआ एक राज्य है। 2 जून 2014 को इस राज्य की स्थापना की गयी और यह भारत का 29वां राज्य बना, तेलंगाना की राज्यभाषा तेलगु और उर्दू है। इस राज्य का नाम तेलंगाना यहाँ के तेलगु भाषा बोलने वाली आबादी की वजह से पड़ा तेलंगाना का अर्थ है तेलुगू भाषा बोलने वाले।


तेलंगाना की जनसंख्या साढ़े तीन करोड़ से अधिक है (3,51,93,978) । तेलंगाना का कुल क्षेत्रफल 1,14,840 किमी² है और इसके कुल जिलों की गिनती 33 है। विकिपीडिया के अनुसार तेलंगाना की 84% जनसंख्या हिंदू है।


तेलंगाना की राजधानी - हैदराबाद


तेलंगाना की राजधानी का नाम हैदराबाद है, और हैदराबाद तेलंगाना राज्य का सबसे बड़ा शहर है जो 625 किमी2 के क्षेत्रफ़ल में फैला हुआ है। हैदराबाद को "मोतियों का शहर" के नाम से जाना जाता है।


2011 की जनगणना के अनुसार हैदराबाद की जनसंख्या 68,09,970 है। जिसमें 65% हिन्दु, 30% मुस्लिम और बाकी अन्य धर्म के लोग हैं।


दोस्तों इस पोस्ट में हमने तेलंगाना और उसकी राजधानी के बारे में जाना, हम उम्मीद करते हैं कि आपको यह जानकारी पसंद आई होगी। भारत के अन्य राज्यों की राजधानी के बारे में जानने के लिए आप हमारे ब्लॉग Gk Hindi Wale पर देख सकते हो।

Post a Comment

नया पेज पुराने