पश्चिम बंगाल की राजधानी क्या है | Capital of west bangal

 

Capital of west bangal, पश्चिम बंगाल की राजधानी, पश्चिम बंगाल की राज्यभाषा, पश्चिम बंगाल की राजधानी क्या है?

 दोस्तों क्या आप जानते हो कि वेस्ट बंगाल की राजधानी क्या है, और क्या आप जानना चाहते हैं तो आप सही जगह पहुंचे हो क्योंकि इस पोस्ट में हम वेस्ट बंगाल की राजधानी के बारे में बात करेंगे और इसके साथ ही वेस्ट बंगाल और इससे जुड़ी अन्य जानकारी में आपको बताएंगे तो चलिए दोस्तों शुरू करते हैं।


वेस्ट बंगाल की जानकारी


पश्चिम बंगाल भारत के पूर्वी भाग में स्तिथि राज्य है जिसको 26 जनवरी 1950 को भारत का राज्य बनाया गया। इस राज्य की सीमाएं कुछ राज्य और देशों से लगती है, जिनके के नाम इस प्रकार है:- भूटान, नेपाल, ओडिशा, बांग्लादेश, सिक्किम, बिहार और झारखंड।


पश्चिम बंगाल राज्य की जनसंख्या 2011 की जनगणना के अनुसार नो करोड़ तेरह लाख से अधिक (9,13,47,736) है। इस राज्य का कुल क्षेत्रफल 88752 किमी2 है जो कि कुल 23 ज़िलों में विभाजित है।


यहाँ की प्रमुख भाषाएं बंगाली और अंग्रेजी है, वेस्ट बंगाल में बसने वाले लोगों को बेंगाली कहा जाता है।


पश्चिम बंगाल की राजधानी - कोलकता


पश्चिम बंगाल की राजधानी का नाम कोलकता है, कोलकता शहर पश्चिम बंगाल का सबसे बड़ा शहर है। और यह भारत का दूसरा सबसे बड़ा शहर है। कोलकता शहर हुगली नदी के बाएं तट पर स्थित है।


पश्चिम बंगाल की कुल जनसंख्या 2011 की जनगणना के अनुसार 2 करोड़ से अधिक है। कोलकाता के क्षेत्रफल की बात करे तो यह 205 वर्ग किलोमीटर में फैला हुआ है।


दोस्तो इस पोस्ट में हमने जाना कि पश्चिम बंगाल की राजधानी क्या है और पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकता के बारे में। हमें कमेंट के माध्यम से यह जरूर बताएं कि यह जानकारी आपको कैसी लगी।

Post a Comment

नया पेज पुराने